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मङ्लबार, पुस १५, २०७६

आस्कार वाइल्ड त्यो व्यक्ति हुन्, जसले सम्पूर्ण दुनियाँलाई आफ्नो लेखनद्वारा हलचल मच्चाईदिए । शेक्सपीयरको उपरान्त सर्वाधिक चर्चित आस्कार वाइल्ड मात्र उपन्यासकार, कवि तथा नाटककार होइनन्, उनी एक संवेदनशील व्यक्ति थिए । उनको लेखाईमा जीवनको गहिरो अनुभूति छ, सम्बन्धको रहस्य छ, पवित्र सौन्दर्यको व्याख्या छ, मानवीय धड्कनको स्पन्दन(कहानी)छ ।

उनको जीवनका मूल्यांकन गर्नु भनेको उनको जीवनको फैलावटमा हराउनु हो ! आफ्नो जीवनमा घाम छाया बेहोर्दै अनेकौं उथलपुथल र संघर्ष समेट्दै ‘ऑस्कर फिंगाल ओं फ्लाहर्टी विल्स वाइल्ड’ मात्र ४६ वर्ष पुरा गरेर अन्तत: आकाशमा विलिन भए !

ऑस्कर वाइल्ड ‘कीरो’ के समकालीन थे। एक बार भविष्यवक्ता कीरो किसी संभ्रांत महिला के यहांं भोज पर आमंत्रित थे। काफी संख्या में यहाँ प्रतिष्ठित लोग मौजूद थे। कीरो उपस्थित हों और भविष्य न पूछा जाए, भला यह कैसे संभव होता। एक दिलचस्प अंदाज में भविष्य दर्शन का कार्यक्रम आरंभ हुआ। एक लाल मखमली पर्दा लगाया गया। उसके पीछे से कई हाथ पेश किए गए। यह सब इसलिए ताकि कीरो को पता न चल सके कि कौन सा हाथ किसका है? दो सुस्पष्ट, सुंदर हाथ उनके सामने आए। उन हाथों को कीरो देखकर हैरान रह गए। दोनों में बड़ा अंतर था। जहाँ बाएँ हाथ की रेखाएँ कह रही थीं कि व्यक्ति असाधारण बुद्धि और अपार ख्याति का मालिक है। वहीं दायाँ हाथ..? कीरो ने कहा ‘दायाँ हाथ ऐसे शख्स का है जो अपने को स्वयं देश निकाला देगा और किसी अनजान जगह एकाकी और मित्रविहीन मरेगा। कीरो ने यह भी कहा कि 41 से 42वें वर्ष के बीच यह निष्कासन होगा और उसके कुछ वर्षों बाद मृत्यु हो जाएगी। यह दोनों हाथ लंदन के सर्वाधिक चर्चित व्यक्ति ऑस्कर वाइल्ड के थे। संयोग की बात कि उसी रात एक महान नाटक ‘ए वुमन ऑफ नो इम्पोर्टेंस’ मंचित किया गया। उसके रचयिता भी और कोई नहीं ऑस्कर वाइल्ड ही थे।

बहरहाल, 15 अक्टूबर 1854 को ऑस्कर वाइल्ड जन्मे थे। कीरो की भविष्यवाणी पर दृष्टिपात करें तो 1895 में ऑस्कर वाइल्ड ने समाज के नैतिक नियमों का उल्लंघन कर दिया। फलस्वरूप समाज में उनकी अब तक अर्जित प्रतिष्ठा, मान-सम्मान और सारी उपलब्धियाँ ध्वस्त हो गईं। यहाँ तक कि उन्हें दो वर्ष का कठोर कारावास भी भुगतना पड़ा। जब ऑस्कर वाइल्ड ने अपने सौभाग्य के चमकते सितारे को डूबते हुए और अपनी कीर्ति पताका को झुकते हुए देखा तो उनके धैर्य ने जवाब दे दिया।

अब वे अपने उसी गौरव और प्रभुता के साथ समाज के बीच खड़े नहीं हो सकते थे। हताशा की हालत में उन्होंने स्वयं को देश निकाला दे दिया। वे पेरिस चले गए और अकेले गुमनामी की जिंदगी गुजारने लगे। कुछ वर्षों बाद 30 नवम्बर 1900 को पेरिस में ही उनकी मृत्यु हो गई। उस समय उनके पास कोई मित्र नहीं था। यदि कुछ था तो सिर्फ सघन अकेलापन और पिछले सम्मानित जीवन की स्मृतियों के बचे टुकड़े।

ऑस्कर वाइल्ड का पूरा नाम बहुत लंबा था, लेकिन वे सारी दुनिया में केवल ऑस्कर वाइल्ड के नाम से ही जाने गए। उनके पिता सर्जन थे और माँ कवयित्री। कविता के संस्कार उन्हें अपनी माँ से ही मिले। क्लासिक्स और कविता में उनकी विशेष गति थी।

19वीं शताब्दी के अंतिम दशक में उन्होंने सौंदर्यवादी आंदोलन का नेतृत्व किया। इससे उनकी कीर्ति चारों ओर फैली। ऑस्कर वाइल्ड विलक्षण बुद्धि, विराट कल्पनाशीलता और प्रखर विचारों के स्वामी थे। परस्पर बातचीत से लेकर उद्भट वक्ता के रूप में भी उनका कोई जवाब नहीं था। उन्होंने कविता, उपन्यास और नाटक लिखे। अँग्रेजी साहित्य में शेक्सपीयर के बाद उन्हीं का नाम प्राथमिकता से लिया जाता है। ‘द पिक्चर ऑफ डोरियन ग्रे’ उनका प्रथम और अंतिम उपन्यास था, जो 1890 में पहली बार प्रकाशित हुआ।

विश्व की कई भाषाओं में उनकी कृतियाँ अनुवादित हो चुकी हैं। ‘द बैलेड ऑफ रीडिंग गोल’ और ‘डी प्रोफनडिस’, उनकी सुप्रसिद्ध कृतियाँ हैं। लेडी विंडरम’र्स फेन और द इम्पोर्टेंस ऑफ बीइंग अर्नेस्ट जैसे नाटकों ने भी खासी लोकप्रियता अर्जित की। उनकी लिखी परिकथाएँ भी विशेष रूप से पसंद की गईं। उनके एक नाटक ‘सलोमी’ को प्रदर्शन के लिए इंग्लैंड में लाइसेंस नहीं मिला। बाद में उसे सारा बरनार्ड ने पेरिस में प्रदर्शित किया।

ऑस्कर वाइल्ड ने जीवन मूल्यों, पुस्तकों, कला इत्यादि के विषय में अनेक सारगर्भित रोचक टिप्पणियाँ की हैं। उन्होंने कहा- ‘पुस्तकें नैतिक या अनैतिक नहीं होतीं। वे या तो अच्छी लिखी गई होती हैं या बुरी।’ अपने अनंत अनुभवों के आधार पर एक जगह उन्होंने लिखा- ‘विपदाएँ झेली जा सकती हैं, क्योंकि वे बाहर से आती हैं, किंतु अपनी गलतियों का दंड भोगना हाय, वही तो है जीवन का दंश। कला के विषय में उनके विचार थे- ‘कला, जीवन को नहीं, बल्कि देखने वाले को व्यक्त करती है अर्थात तब किसी कलात्मक कृति पर लोग विभिन्ना मत प्रकट करते हैं तब ही कृति की पहचान निर्धारित होती है कि वास्तव में वह कैसी है, आकर्षक या उलझी हुई।’

ऑस्कर वाइल्ड ने अपने साहित्य में कहीं न कहीं अपनी पीड़ा, अवसाद और अपमान को ही अभिव्यक्त किया है। बावजूद इसके उनकी रचनाएँ एक विशेष प्रकार का कोमलपन लिए एक विशेष दिशा में चलती हैं। कई बड़े साहित्यकारों की तरह उन्होंने भी विषपान किया, नीलकंठ बने और खामोश रहे। विश्व साहित्य का यह तेजस्वी हस्ताक्षर आज भी पूरी दुनिया में स्नेह के साथ पढ़ा और सराहा जाता है।

अन्तत: मान्छे उसलाई मारिदिन्छ, जसलाई ऊ प्रेम गर्छ 

अन्तत: मान्छे उसलाई मारिदिन्छ, जसलाई ऊ प्रेम गर्छ
कोहि तिखा आँखाले छेडेर मारिदिन्छन्
कोहि चाप्लुसी भरिएका शब्दहरूले
कायार छ यदि ऊ भने चुम्बनको सहारा लिन्छ
र, यदि बहादुर छ भने तलवार प्रयोग गर्छ

कोहि आफ्नो जवानीमै आफ्नो प्रेमको हत्या गरिदिन्छन्
र, कोहि आफ्नो बुढेसकाल आउँदा-नआउँदै
कोहि आफ्नो लालचको हात बढाएर घाँटी थिचीदिन्छन्
कोहि आफ्नो सम्पन्नताको हात बढाएर
सबैभन्दा दयालु हुन् ति, जो चक्कु प्योरग गर्छन्
किनभने यसले जोकोहि पनि चाढै मार्न सकिन्छ

कोहि त अझ केहि बेर प्रेम गर्छन्, कोहि केहीबेर अझै गर्छन्..
कोहि बेचीदिन्छन्, र अर्को किनी पनि हाल्छ
कोहि आँसु बगाएर यो काम गर्छन्
र, कोहि बिना आँसु निकालीकन
आखिर हर मान्छे उसलाई मारिदिन्छ, जसलाई ऊ प्रेम गर्छ
तर, हर मान्छे यति गरेर पनि मरि हालेको छैन ।

(अमर उजालाबाट अनुवाद ,मूल अंग्रेजीबाट अनुवाद – कुमार अम्बुज )

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